UPTET 2019 Notification in Hindi @upbasiceduboard.gov.in

पिछले 24 घंटों में, UPTET 2019 Notification in Hindi सोशल मीडिया पर Trend कर रही है। इसके अनुसार, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 नवंबर, 2019 को आयोजित की जाएगी। यह भी कहता है कि पंजीकरण 3 सितंबर, 2019 से शुरू होगा और 3 अक्टूबर, 2019 को समाप्त होगा।, इसके अनुसार, परीक्षा दो शिफ्टों में जिसमें पेपर 1 सुबह के सत्र में आयोजित किया जाएगा और पेपर 2 दोपहर के सत्र में होगा।

UPTET 2019 Notification in Hindi

राज्य में टीचिंग एस्पिरेंट्स विभिन्न प्लेटफार्मों पर इस अधिसूचना में आए हैं। हालाँकि, इसके लिए कोई आधिकारिक स्रोत नहीं है। न तो कोई अधिसूचना अखबारों में प्रकाशित हुई है, न ही कोई समाचार रिपोर्ट है। आधिकारिक वेबसाइटों पर भी UPTET 2019 के बारे में कोई संदेश या विज्ञापन नहीं है।

यह नोट करना भी प्रासंगिक है कि इस कथित अधिसूचना में इंगित परीक्षा तिथि सोमवार को आती है; और आमतौर पर इस पैमाने की परीक्षा रविवार को ही होती है। पिछली बार यूपीटीईटी को पहले 4 नवंबर को आयोजित किया जाना था, और बाद में 18 नवंबर के लिए स्थगित कर दिया गया था। ये दोनों तारीख़े रविवार थीं।

इसके अलावा, जैसा कि देखा जा सकता है, इस अधिसूचना में दावा की गई परीक्षा की तारीख पिछले साल की परीक्षा तिथि की तरह ही है। इसलिए सभी सबूत बताते हैं कि सोशल मीडिया में तैरने वाली अधिसूचना या तो नकली है, या आधी-अधूरी जानकारी पर आधारित है। फिर भी समाचार पत्रों और आधिकारिक साइटों को अब से नियमित रूप से जांचा जा सकता है क्योंकि पंजीकरण की तारीख विश्वसनीय या कम से कम होने की संभावना हो सकती है।

पिछली रिपोर्टों के अनुसार, PNP Prayagraj या परिक्षा नियमिक प्रधान, वर्ष 2019 में UPTET आयोजित करने जा रहा है और यह अक्टूबर के महीने में आयोजित होने की उम्मीद है। इसके अलावा परीक्षा के लिए पंजीकरण अगस्त में शुरू होगा। हालाँकि ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने सहित सभी गतिविधियाँ तभी शुरू होंगी जब UPTET 2019 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी होगी।

रिपोर्ट यह भी बताती हैं कि इस बार D.El.Ed और B.Ed प्रथम सेमेस्टर के छात्रों को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी। सर्वोच्च न्यायालय ने निर्देश दिया है कि पीछा करने वाला शब्द कोई भी हो सकता है जो वर्तमान में पाठ्यक्रम का अध्ययन कर रहा है और परीक्षा या फॉर्म की तारीख जैसे कारणों द्वारा प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है।

पीएनपी प्रयागराज की आधिकारिक वेबसाइट examregulatoryauthorityup.in है और आधिकारिक वेबसाइट जहां पंजीकरण पिछली बार किया जाना था, upbasiceduboard.gov.in है। टीईटी की अधिसूचना, पाठ्यक्रम और अन्य विवरण को अंतिम रूप देने पर इनमें से कम से कम एक वेबसाइट में प्रकाशित किया जाएगा।

संपादक का नोट: उत्तर प्रदेश के परीक्षा नियामक पदाधिकारी और UPTET 2019 से जुड़े अन्य आधिकारिक निकाय ही परीक्षा के अंतिम विवरणों को तय और घोषित करेंगे। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि कोई भी कार्रवाई करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना देखें।

Leave a Reply